राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी सामान्य पात्रता परीक्षा NRA CET 2020 की पूरी जानकारी हिन्‍दी में : अधिसूचना, महत्वपूर्ण तिथियां, पाठ्यक्रम, परीक्षा पैटर्न

NRA CET National Recruitment Agency Common Eligibility Test 2020 – सरकार ने बुधवार को एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency -NRA) की स्थापना करने का फैसला किया है, जो ग्रुप बी और ग्रुप सी (नॉन-टेक) नौकरियों (Group B & C Non Technical Job) सहित सभी गैर-राजपत्रित पदों के लिए एक सामान्य पात्रता परीक्षा–सीईटी (Commen Eligibility Test – CET) आयोजित करेगी। इसकी स्थापना, सरकारी भर्तियों 2020 (Govt Job Alert 2020) की गति में स्ट्रीमिंग करने के उद्देश्य से एक प्रमुख कदम है।

NRA CET 2020 के तहत लगभग 25 करोड़ उम्मीदवार, जो हर साल 1,25,000 से अधिक सरकारी नौकरियों में शामिल होने के लिए अलग सरकारी नौकरी परीक्षा 2020 (Government Job 2020) के लिए आवेदन फार्म भरते हैं। उन सभी उम्मीदवारों को एक एकल ऑनलाइन परीक्षा (Single Window Online Exam) यानी एनआरए सीईटी 2020 (NRA CET 2020) के लिए आवेदन फार्म भरना होगा एवं परीक्षा में उपस्थित होना होगा। NRA CET National Recruitment Agency Common Eligibility Test 2020 का स्कोर तीन साल की अवधि के लिए वैध होगा और विभिन्न सरकारी एजेंसियों के सभी पात्र पदों के लिए प्रारंभिक स्क्रीनिंग मार्क के रूप में काम करेगा। पात्रता मानदंड, सीईटी सिलेबस, परीक्षा पैटर्न आदि जैसे एनआरए सीईटी 2020 से संबंधित अधिक जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़ें।

फेसबुक पेज को लाइक करें,अपने दोस्तों को शेयर करें

NRA CET National Recruitment Agency Common Eligibility Test 2020

“NRA CET 2020 पर प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि “NRA CET परीक्षा कई परीक्षाओं और परीक्षा एजेंसी को समाप्त कर देगी और कीमती समय और संसाधनों को भी बचाएगी, इससे पारदर्शिता को भी बढ़ावा मिलेगा।”

इसे भी चेक करें :- प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना की जानकारी यहाँ देखे

NRA क्या है? Whats is NRA ?

NRA का पूर्ण रूप राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (National Recruitment Agency -NRA) है । केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) की स्थापना को मंजूरी दी जो कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) (Commen Eligibility Test – CET) आयोजित करेगी। यह देश के युवाओं को रोजगार प्रदान करेगा। यह एक बहु-एजेंसी निकाय है। एनआरए सीईटी नोटिफिकेशन पीडीएफ (NRA CET PDF) में अधिकारी यह भी जारी करते हैं कि “एनआरए में रेलवे मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान के प्रतिनिधि होंगे”।

एनआरए सीईटी 2020 अवलोकन : NRA CET 2020 Overview

परीक्षा का पूरा नाम :-सामान्य पात्रता परीक्षा
साधारणतया जाना जाता है :-CET 2020 या NRA CET
निकायों का संचालन :-आरआरबी, एसएससी, आईबीपीएस
परीक्षा मोड :-ऑनलाइन
परीक्षा का माध्यम :-अंग्रेजी, हिंदी और 10 अन्य भाषा
परीक्षा अटेंम्‍प्‍ट मोड  :-कोई सीमा नहीं
परीक्षा केंद्र  :-अपने जिले और पूरे भारत में
आयु सीमा :-सरकारी नियमानुसार

एनआरए सीईटी पात्रता मानदंड 2020 NRA CET Eligibility Criteria 2020

अधिकारियों ने कहा कि NRA CET परीक्षा के तहत CET परीक्षा देने वाले छात्रों द्वारा किये गए प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी। उन्होंने यह भी कहा कि NRA CET (कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट) ग्रेजुएट, हायर सेकेंडरी (12 वीं पास) और मैट्रिक (10 वीं पास) स्तर के लिए एक कॉमन करिकुलम के साथ आयोजित किया जाएगा। CET 2020 स्कोर के आधार पर, छात्रों को एजेंसी स्तर पर अतिरिक्त परीक्षा देनी पड़ सकती है। एनआरए सीईटी आयु सीमा सरकार के मानदंडों के अनुसार होगी।

इसे भी चेक करें :- एक देश एक राशन कार्ड योजना, पूरी जानकारी (हिंदी में)

एनआरए सीईटी 2020 सिलेबस (NRA CET 2020 Syllabus)

सीईटी सिलेबस की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। सीईटी सिलेबस के लिए जल्द ही एक पूरा ढांचा बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने नए एनआरए गठन की भी सराहना की है और कहा है कि यह गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार की प्रतिभाओं के लिए वरदान है। इस नए कार्यान्वयन से सरकारी नौकरियों की भर्ती प्रक्रिया में बहुत तेज़ी से मदद मिलेगी। हम NRA CET परीक्षा पैटर्न 2020 जारी करने के बाद पूरी जानकारी यहां देंगे। जांच के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। सीईटी परीक्षा 2020 के बारे में नए अपडेट के लिए नियमित रूप से हमारे पेज पर जाएं।

एनआरए सीईटी से लाभ (NRA CET Benefits)

  • प्राधिकरण वर्ष में दो बार एनआरए सीईटी परीक्षा आयोजित करेगा।
  • एनआरए सीईटी कई परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के तनाव को दूर करेगा।
  • जैसा कि हम जानते हैं कि CET 2020 में अन्य परीक्षाओं की जगह है, इसलिए एकल परीक्षा शुल्क वित्तीय बोझ को कम करेगा जो कि कई परीक्षाओं में लगाया जाता है।
  • एनआरई सीईटी को पूरे भारत में 1,000 केंद्रों पर आयोजित किया जाएगा। देश के प्रत्येक जिले में एक NRA CET परीक्षा केंद्र होगा। इसके लिए 117 आकांक्षी जिलों में परीक्षा के बुनियादी ढांचे के विकास को एक विशेष जोर दिया जाएगा।
  • एकल परीक्षा से छात्रों की यात्रा और रहने की लागत में भी बचत होगी। अपने स्वयं के जिले में अधिक से अधिक महिला उम्मीदवारों को भी सरकार नौकरियों 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।
  • उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीखों के टकराव के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • CET आवेदकों को केवल एक ही पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी।

More Detail : Visit official Website