Cg Nishtha Training Programme 2020 : छत्तीसगढ़ निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल सम्पूर्ण जानकारी, पीडीएफ एवं प्रशिक्षण सवाल जवाब के साथ

Nishtha Training Module Program PDF 2020 : NISHTHA “एकीकृत शिक्षक प्रशिक्षण के माध्यम से स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार” के लिए एक क्षमता निर्माण कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य प्रारंभिक स्तर पर सभी शिक्षकों और स्कूल प्रिंसिपलों के बीच दक्षता का निर्माण करना है। पदाधिकारियों (राज्य, जिला, ब्लॉक, क्लस्टर स्तर पर) को सीखने के परिणामों, स्कूल आधारित मूल्यांकन, शिक्षार्थी – केंद्रित शिक्षाशास्त्र, शिक्षा में नई पहल, कई शिक्षाओं के माध्यम से बच्चों की विविध आवश्यकताओं को संबोधित करने आदि पर एकीकृत तरीके से प्रशिक्षित किया जाएगा। यह राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर राष्ट्रीय संसाधन समूहों (NRGs) और राज्य संसाधन समूहों (SRG) का गठन करके आयोजित किया जाएगा जो बाद में 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण, निगरानी और समर्थन तंत्र की डिलीवरी के लिए एक मजबूत पोर्टल / प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) भी इस क्षमता निर्माण पहल के साथ संचार किया जाएगा।

निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल PDF | Nishtha Training Programme 2020

निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल PDF | Nishtha Training Programme 2020

Nishtha Training Module Program PDF 2020 – निष्ठा का पूरा नाम NISHTHA – National Initiative for School Heads and Teachers Holistic Advancement है। जो केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (HRD) की और से शिक्षा व्यवस्था को सशक्त बनाने के लिये और आधुनिक रूप से बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है। जिसके लिए भारत सरकार की ओर से Teachers Education Program शुरू किया गया। निष्ठा प्रशिक्षण में अक्टूबर 2020 से जनवरी 2021 तक NCERT द्वारा निर्धारित 18 Module NISHTHA Course Online Training Program के तहत प्रशिक्षण दिया जायेगा। निष्ठा प्रशिक्षण के तहत प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक  तक के बच्चों के बच्चों के लिए सरकार 42 लाख शिक्षकों को शिक्षण प्रदान करेगी। निष्ठा मॉड्यूल प्रशिक्षण कार्यक्रम 2020 (Nishtha Training Module Program PDF 2020) की अधिक जानकारी के लिए इस लेख के साथ अंत तक बने रहें।

निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल PDF | Nishtha Training Programme 2020

निष्ठा शिक्षक ट्रेनिंग प्रोग्राम क्या है?

भारत सरकार की ओर से शिक्षा स्तर को एक नई दिशा देने के लिए, शिक्षा मंत्रालय द्वारा NISHTHA Program शुरू किया गया। जिसमे देश के अलग अलग राज्यों के सरकारी शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिसके लिए Diksha App पर Nishtha Training Registration करना होगा। यह प्रशिक्षण कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को दिया जायेगा। जो बच्चों के बौद्धिक विकास जैसे मुख्य पर फोकस करेगा।

कार्यक्रम का नाम :-NISHTHA Training Module PDF
भाषा :- हिंदी एवं English
मंत्रालय :- शिक्षा विभाग (MHRD)
उद्देश्य :- 42 लाख शिक्षकों को प्रशिक्षण देना

निष्ठा प्रशिक्षण का उद्देश्य क्या है?

Nishtha Program Module का मुख्य उद्देश्य निम्न प्रकार हैं।

  • योग्यता आधारित शिक्षा और परीक्षण
  • स्कूल को सुरक्षित रखने के उठाये जाने कदम
  • व्यक्तिगत सामाजिक गुण को उभारना
  • शिक्षा के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग
  • ध्यान केंद्रित करने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए “योग”
  • लाइब्रेरी, इको-क्लब, यूथ क्लब, किचन गार्डन आदि की अधिक से अधिक जानकारी
  • हर तरह की परिस्थिति में स्कूल में नेतृत्व करने के गुण
  • पर्यावरण से संबंधित जानकारी
  • प्री-स्कूल, पूर्व व्यावसायिक शिक्षा

निष्ठा प्रशिक्षण हेल्पलाइन नंबर-

Nishtha Training Helpline Number – 1800111265, 1800112199

नामपदनामईमेलफोन नंबर
प्रो. एच. के. सेनापतिनिदेशकdirector.ncert[at]nic.in+91-11-26519154
प्रोफेसर ए.के.श्रीवास्‍तावप्रोफेसरashokksrivastava[at]yahoo.com+91-11-26560544
प्रो. ए.डी. तिवारीप्रोफेसरadtewari.ncert[at]nic.in+91-11-26864875
प्रोफेसर रंजना अरोड़ाप्रोफेसरsegncert[at]gmail.com+91-11-26527044
प्रोफेसर अमरेन्‍द्र प्रसाद बेहेरातकनीकी सहयोगईमेल : dceta.ncert[at]nic.in+91-11-26962580

Download NISHTHA App (APK):

Nishtha Training Programme 2020 APK

निष्ठा ऐप डाउनलोड करने आपको अपने गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा या आप दिये गये लिंक से भी डायरेक्ट Nishtha Mobile App डाउनलोड कर सकते हैं।

Nishtha Training Programme 2020 APK

Program Nishtha Training Module in English / Hindi 2020 

MODULE NO.MODULE NAME IN HINDIMODULE NAME IN ENGLISHPDF
PRELIMS-0निष्ठा प्रीलिम्स – स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट के लिए पैकेज का परिचयNishtha Prelims – Introduction to the Package for School Leadership DevelopmentDOWNLOAD PRELIMS-0 PDF
MODULE-1पाठ्यचर्या ,विद्यार्थी केंद्रित शिक्षण शास्त्र ,सीखने के प्रतिफल और समावेशी शिक्षाCurriculum, learner-centered pedagogy, learning outcomes inclusive education.DOWNLOAD MODULE-1 PDF
MODULE-2सवस्थ विद्यालय पर्यावरण बनाने के लिए व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता विकसित करनाDeveloping personal- Social qualities for creating a healthy school environment .DOWNLOAD MODULE-2 PDF
MODULE-3कला समेकित शिक्षाArt Integrated learning.DOWNLOAD MODULE-3 PDF
MODULE-4विद्यालय आधारित आकलनSchool-based assessment.DOWNLOAD MODULE-4 PDF
MODULE-5विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याणHealth and wellbeing in school.DOWNLOAD MODULE-5 PDF
MODULE-6शिक्षण ,अधिगम, और आकलन में ICT को शामिल करनाIntegration of ICT in teaching learning and evaluation.DOWNLOAD MODULE-6 PDF
MODULE-7विद्यालयी शिक्षा में नई पहलेंInitiatives in school education.DOWNLOAD MODULE-7 PDF
MODULE-8पर्यावरण अध्ययन का शिक्षण शास्त्रPedagogy of environmental studies (EVS) primary stage module 9 Pedagogy of mathematics.DOWNLOAD MODULE-8 PDF
MODULE-9गणित शिक्षण शास्त्रPedagogy of MathematicsDOWNLOAD MODULE-9 PDFPDF 9.1
MODULE-10भाषा शिक्षण शास्त्रPedagogy of languagesDOWNLOAD MODULE-10 PDF
MODULE-11विज्ञान शिक्षण शास्त्रPedagogy of science (at Upper primary stage)DOWNLOAD MODULE-11 PDF
MODULE-12सामाजिक विज्ञान शिक्षण शास्त्रPedagogy of Social scienceDOWNLOAD MODULE-12 PDF
MODULE-13DOWNLOAD MODULE-13 PDF
MODULE-14DOWNLOAD MODULE-14 PDF
MODULE-15DOWNLOAD MODULE-15 PDF
MODULE-16DOWNLOAD MODULE-16 PDF
MODULE-17DOWNLOAD MODULE-17 PDF
MODULE-18DOWNLOAD MODULE-18 PDF

Also Read : Pradhan Mantri Ujjawala Yojna 2020 : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए पात्रता एवं आवेदन फार्म

FAQ Nishtha Training Module Program

निष्ठा सवाल जवाब (FAQ Nishtha Training Module Program):

निष्ठा मेगा-प्रशिक्षण कार्यक्रम अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रमों से कैसे भिन्न है?

  • निष्ठा मेगा-प्रशिक्षण कार्यक्रम अपने उद्देश्यों, दृष्टि के साथ-साथ निष्पादन के पूरे प्रारूप के संदर्भ में अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम से अलग है। निष्ठा मेगा-प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्य हैं:
    1. प्रारंभिक चरण के सभी शिक्षकों को सीखने के परिणामों, स्कूल आधारित मूल्यांकन, शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षण, शिक्षा में नई पहल और कई शिक्षाविदों आदि के माध्यम से बच्चों की विविध आवश्यकताओं को संबोधित करना, इत्यादि से लैस करना।
    2. छात्रों के सीखने के परिणामों में सुधार के मद्देनजर इन शिक्षकों को कक्षा स्तर तक कई मोड का उपयोग करके व्यापक सहायता प्रदान करना।
    3. राज्य के अधिकारियों और प्रधानाचार्यों को सीखने के परिणामों, राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण, शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षाशास्त्र, और स्कूली शिक्षा में नई पहल पर उन्मुख करना ताकि, वे स्कूलों की निगरानी और नई पहल के कार्यान्वयन के लिए स्कूलों को समर्थ बनाने में सहायता प्रदान कर सकें।

निष्ठा मेगा प्रशिक्षण में किन लोगों को शामिल किया जाएगा और यह प्राथमिक विद्यालयी शिक्षा को कैसे लाभान्वित करेगा ?

  • यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षकों, स्कूल प्रधानाचार्यों, एसएमसी और राज्य / जिला / ब्लॉक / क्लस्टर स्तर के अधिकारीयों के लिए आयोजित किया जाएगा । यह कार्यक्रम प्राथमिक विद्यालयी शिक्षा को निम्नलिखित तरीकों से लाभान्वित करेंगे :
    1. सभी प्राथमिक चरण शिक्षण पर काम कर रहे शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, ब्लॉक संसाधन समन्वयकों, क्लस्टर संसाधन समन्वयकों को सीखने के परिणाम, बच्चों के सामाजिक व्यक्तिगत गुणों में सुधार, स्कूल-आधारित मूल्यांकन, नई पहल, स्कूल सुरक्षा और विभिन्न विषयों की शिक्षा, आदि के लिए शिक्षार्थी-शिक्षण प्रशिक्षण में समाविष्ट किया जाएगा।
    2. इसी तरह, डीआईईटी, एससीईआरटी, आईए एसई, सीटीई, आदि के संकाय सदस्यों को सीखने के परिणामों, स्कूल आधारित मूल्यांकन, शिक्षार्थी-केंद्रित शिक्षण, शिक्षा में नई पहल, बच्चों के सामाजिक गुणों को बेहतर बनाने और विभिन्न विषयों की शिक्षा आदि शिक्षार्थी के प्रशिक्षण के लिए समाविष्ट किया जाएगा।मेगा में दी गई निगरानी और सहायता तंत्र क्या होगा- प्रशिक्षण?
      बीआरसी, सीआरसी, एनजीओ, केवी, एनवी और, सहित एक एकीकृत निगरानी और समर्थन तंत्र सीबीएसई स्कूल प्रत्येक चरण में स्थापित किए जाएंगे, यह देखने के लिए कि क्या हस्तक्षेप के दौरान प्रदान किया गया है प्रशिक्षण कार्यक्रम कक्षा स्तर तक पहुँचता है।
    3. राष्ट्रीय संसाधन समूह (एनआरपी) कौन होंगे ?
      राष्ट्रीय स्तर की संस्थाओं में कार्यरत शिक्षाविद, विषय-विशेषज्ञ और शैक्षिक शिक्षक जैसे एनसीईआरटी, एनआईईपीए, और विश्वविद्यालय आदि।

प्रमुख संसाधन व्यक्तियों (केआरपी) कौन होंगे ?

  • डीआईईटी, एस सी ई आर टी , आई ए एस ई , सी टी ई के शिक्षक और वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों से शिक्षकों की राज्य और संघ राज्यक्षेत्र से पहचान करके राष्ट्रीय संसाधन व्यक्तियों द्वारा उनकी क्षमताओं का निर्माण होगा ।

राज्य संसाधन व्यक्तियों – नेतृत्व (एसआरपीएल) कौन होगा?

  • विद्यालय प्रधानाचार्य या प्रभारी जिसने एन आई ई पी ए से राष्ट्रीय नेतृत्व कार्यक्रम का प्रशिक्षण लिया हुआ हो ।

निष्ठा महाप्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा का हस्तांतरण कैसे होगा ?

  • इस कार्यक्रम का आयोजन अनुकूलित सोपान विधि द्वारा किया जायेगा। राष्ट्रीय संसाधन समूह (एनआरजी) राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों के प्रमुख संसाधन व्यक्तियों (जोकि राज्य और संघ राज्यक्षेत्र द्वारा शिक्षक प्रशिक्षण के लिए पहचाने जा चुके हों ) और राज्य संसाधन व्यक्तियों (जोकि राज्य और संघ राज्यक्षेत्र द्वारा विद्यालय प्रधानाचार्य और बाकि कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षण के लिए पहचाने जा चुके हों ) को प्रशिक्षित करेंगे। यह के आर पी और एस आर पी प्रत्यक्ष्य रूप से प्रधानाचार्य और शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे । मास्टर प्रशिक्षक की परत बीच में नहीं होगी। यह प्रक्रिया संचार में होने वाली हानि की मात्रा जोकि पहली परतों में अधिक थी उसको कम करने में सहायक होगी।

Also Read : राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी सामान्य पात्रता परीक्षा NRA CET 2020 की पूरी जानकारी हिन्‍दी में

Note :- यह लेख शासन की योजना को ध्‍यान में रखते हुए व्‍यापक प्रचार-प्रसार हेतु NCERT से लिया गया है। यदि किसी को लगता है कि यह लेख कॉपीराईट के अधीन है तो ऊपर दिये गये लिंक के माध्‍यम से आप विभागीय वेबसाइट का अवलोकन कर सकते हैं।